May 14, 2024

अब वाट्सएप चैनल पर मिलेंगे चुनाव से जुड़े अपडेट

0
अब वाट्सएप चैनल पर मिलेंगे चुनाव से जुड़े अपडेट

अब वाट्सएप चैनल पर मिलेंगे चुनाव से जुड़े अपडेट

चंडीगढ़, 28 अप्रैल। एक अलग प्रयास के तहत पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी दफ़्तर ने एक समर्पित वाट्सऐप चैनल, ‘मुख्य निर्वाचन अधिकारी, पंजाब’ की शुरुआत की है।  

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने जानकारी देते हुए बताया कि वाट्सऐप चैनल का उद्देश्य मतदान सम्बन्धी आम जनता और चुनावी अमल के भागीदारों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी को प्रसारित करना है, जिसमें चुनावी प्रक्रियाएं, स्वीप (सिस्टेमैटिक वोटर्ज एजूकेशन और इलैकटोरल पार्टीसीपेशन) गतिविधियां, महत्वपूर्ण तारीकें, अलग-अलग आंकड़े और लोक सभा चुनाव-2024 से सम्बन्धित अन्य बहुत सी जानकारियां शामिल हैं। इसके अलावा यह चैनल ‘इस बार 70 पार’ के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी के दफ़्तर द्वारा महत्वपूर्ण पहलों को भी वोटरों तक पहुँचाएगा।

यह प्रयास सार्वजनिक शमूलियत के लिए प्रौद्यौगिकी का लाभ उठाने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी के दफ़्तर के पहले से जारी प्रयासों का हिस्सा है। सिबिन सी ने बताया कि जानकारी और अन्य गतिविधियों का प्रसार करने और वोटरों के सवालों का जवाब देने के लिए इससे पहले नियमित पोडकास्ट शुरू किया गया है और ‘‘फेसबुक लाइव’’ सैशन भी करवाए जा रहे हैं। जि़क्रयोग्य है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी के दफ़्तर द्वारा @TheCEOPunjab हैंडल के साथ फेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम और यूट्यूब चैनल भी चलाए जा रहे हैं।  

सिबिन सी ने वाट्सऐप इस्तेमाल करने वालों को लोकसभा चुनाव-2024 संबंधी नियमित और प्रामाणिक अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक चैनल के साथ जुड़ने की अपील की है। इसके अलावा उन्होंने वाट्सऐप इस्तेमाल करने वालों को अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए इस चैनल की जानकारी को अन्य समूहों में साझा करने की अपील भी की है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *